खरगोन

राजनीतिक विभाग के 02 विद्यार्थियों ने पास की नेट जेआरएफ की परीक्षा

सत्याग्रह लाइव खरगोन:- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट अर्थात राष्टीय पात्रता परीक्षा 2024 के नतीजे गुरुवार 17 अक्टूबर को घोषित कर दिए हैं। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस के राजनीतिक विभाग से प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी विद्यार्थियों ने नेट परीक्षा में अपना परचम लहराया है।

कृष्णा नगर खरगोन निवासी प्राची पिता हेमंत सिंह तंवर ने अपने पहले ही प्रयास में नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। प्राची ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और पीजी कॉलेज खरगोन के शिक्षकों को दिया। राजनीति विभाग से मार्गदर्शन प्राप्त कर रहे अन्य विद्यार्थी कृष्णा पिता गोविंद जाधव व यामिनी पिता भूरसिंह पटेल ने भी नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है।

ग्राम टाकलखेड़ा खंडवा निवासी राजेश सिसोदिया पिता ने 99.23 पर्सेंटाइल अंक लाकर जेआरएफ उत्तीर्ण किया है। राजेश ने बताया कि जेआरएफ लिए निरंतर प्रयास कर रहा था और अंततः डॉ. पाटिल के मार्गदर्शन में एक सुनियोजित रणनीति के साथ अध्ययन करना मेरे लिए लाभदायक रहा। माता-पिता और परिजनों का सदैव सकारात्मक सहयोग प्राप्त होता रहा।

ज्ञातव्य है की राजनीति विभाग से अब तक विगत 04 वर्षों में 07 विद्यार्थियों ने नेट/सेट और 01 विद्यार्थी ने जेआरएफ की परीक्षा उत्तीर्ण की है। डॉ. गणेश पाटिल द्वारा विद्यार्थियों को समय-समय पर परीक्षा से संबंधित मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है तथा नेट जेआरएफ की तैयारी के लिए निशुल्क कक्षाएं ली जाती है। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. शैल जोशी ने राजनीति विभाग के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि यह आपकी कड़ी मेहनत का परिणाम है। जिसके फलस्वरूप विद्यार्थी प्रतिदिन नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं।
गौरतलब है कि नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेज शिक्षा के लिए अनिवार्य पात्रता है तथा जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) के जरिए शोध कार्य के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
यह महाविद्यालय की बड़ी उपलब्धि है जो अन्य विद्यार्थियों के लिए भी प्रेरणा का कार्य करेंगी। समस्त महाविद्यालयीन स्टाफ, जनभागीदारी समिति सदस्य श्याम गुप्ता, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. रविन्द्र बर्वे, प्रो. संदीप बिड़ला तथा राजेश, कृष्णा और प्राची के परिजनों ने हर्ष व्यक्त किया और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!