अलिराजपुरमुख्य खबरे

अलीराजपुर; बिना रजिस्ट्रेशन के डीजे संचालन करने पर की जाएगी कार्यवाही – कलेक्टर डॉ बेडेकर

अलीराजपुर। विजय मालवीय। कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेडेकर एवं पुलिस अधीक्षक श्री राजेश व्यास की अध्यक्षता में जिले के समस्त डीजे संचालकों को माननीय सुप्रीम कोर्ट एवं शासन की गाइडलाइन के बारे में जानकारी देने एवं गाइडलाइन का पालन करने संबंधी निर्देश देने के संबंध में बैठक का आयोजन कलेक्टर सभा कक्ष में हुआ ।
कलेक्टर डॉ बेडेकर ने कहा कि जिले में लगातार तेज आवाज में डीजे चलाए जाने की शिकायतें प्राप्त होती है। हाल ही में आयोजित कार्यक्रमों में जिला प्रशासन द्वारा दिशा निर्देश जारी करने के बाद भी कुछ डीजे संचालकों ने डीजे चलाए जाने की समय सीमा एवं तय साउण्ड लेवल का पालन नहीं किया गया । इस संबंध में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने निर्देशित किया है कि डीजे रात 10 बजे के बाद संचालित न किए जाए एवं 75 डेसीबल से अधिक ध्वनि उत्पन्न न की जाए । माननीय कोर्ट एवं शासन गाइडलाइन के अनुसार प्रत्येक डीजे संचालकों को रजिस्ट्रेशन जिला कार्यालय में करवाना अनिवार्य होगा । साथ ही कार्यक्रम के आयोजकों को संबंधित अनुविभागीय कार्यालय से डीजे प्रयोग की अनुमति लेना अनिवार्य रहेगा । कलेक्टर डॉ बेडेकर ने कहा कि लंबे समय तक तेज ध्वनि कॉनो तक पहुंचने से न केवल कानो की सुनने की क्षमता कम होती है इसके साथ ही हृदयाघात अवसाद जैसी स्वास्थ्य संबंधित समस्या भी उत्पन्न होती है।

डीजे संचालक भी रजिस्ट्रेशन करवाए-
पुलिस अधीक्षक श्री व्यास ने कहा कि जो भी तेज आवाज में डीजे चलाने से समस्या न केवल आस पास के लोगों को बल्कि डीजे गाडी के ड्राइवर एवं अन्य लोगों को होता है। कलेक्टर डॉ बेडेकर ने कहा कि जिले में अब तक 469 डीजे संचालकों ने जिला कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाया है, बाकि बचे डीजे संचालक भी रजिस्ट्रेशन करवाए बिना रजिस्ट्रेशन के डीजे संचालन करने पर डीजे एवं वाहन को जब्त कर लिया जाएगा और संबंधित के खिलाफ आदेश के अवहेलना के लिए एफआईआर दर्ज की जाएगी । पुलिस अधीक्षक श्री व्यास ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि इन गाइडलाइन का पालन करना सुनिश्चित करें।

यह रहे मौजूद- बैठक के दौरान प्रभारी अपर कलेक्टर श्री विरेन्द्र सिंह बघेल , अनुविभागीय अधिकारी श्री अर्थ जैन , श्री सीजी गोस्वामी , श्री एसआर यादव , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप पटेल, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री अश्विन कुमार , श्री नीरज नामदेव सहित जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!