मुख्य खबरेसेंधवा

सेंधवा कॉलेज में दीक्षारंभ समारोह के तीसरे दिन विभिन्न गतिविधियां हुई

सेंधवा। वीर बलिदानी खाज्या नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेंधवा में दीक्षारंभ समारोह के तीसरे दिन भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।
जिसके अंतर्गत डॉ. अमित कुमार पांचाल द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम 2005, के तहत सूचना से आशय, सूचना कहां से प्राप्त की जा सकती है, सूचना के आवेदन शुल्क, आवेदन किस करना है, सूचना प्राप्ति की अवधि, प्रथम अपील अधिकारी, राज्य सूचना आयोग, केंद्र सूचना आयोग के संबंध में विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं उपयोग में आने वाली धाराओं को विस्तार से समझाया। साथ ही डॉ. अमित कुमार पांचाल ने लोक सेवा गारंटी योजना के तहत प्रदाय सेवाओं की जानकारी, उनके शुल्क, सेवाओं को प्राप्त करने की अवधि आदि के बारे में जानकारी दी। ओर समस्याओं के निवारण हेतु सीएम हेल्पलाइन 181 के संबंध में भी जानकारी दी।

प्रो. तपन चौबे ने साइबर सिक्युरिटी को लेकर जानकारी प्रदान की किस प्रकार से अपनी रुचि को ट्रैक करके हमारी जानकारी ले लेती है। इसके अंतर्गत ऐसी ट्रेक्किंग के बारे में जानकारी दी जिसमे ऑफ़र देकर जालसाजी कर ली जाती है। मोबाइल के दुरुपयोग से बचना चाहिए।

डॉ चंदा यादव ने बताया कि कंप्यूटर और इसके उपयोगीता के बारे में किस प्रकार से उपयोग करना चाहिए जिससे इस बढ़ती हुई नवसृजन के युग मे हम सतर्क रहकर काम करे तो जालसाजी का शिकार नही हो सकते है। साथ ही बौद्धिक संपदा अधिनियम के बारे में जानकारी दी।

डॉ. राकेश जाधव के द्वारा अनुसंधान के बारे में जानकारी देते हुवे शोध के प्रकार, ओर किस प्रकार से अनुसंधान का जीवन मे क्या महत्व है और शोध की पद्धति, प्रकार के बारे में बताया।
साथ ही नवप्रवेशित विद्यार्थियों को चार टीमो में बांटकर मध्यप्रदेश सामान्य ज्ञान पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराई गई। इसके पश्चात कीड़ा अधिकारी डॉ अविनाश वर्मा द्वारा छात्राओं के लिए चेयर रेस प्रतियोगिता रखी गई जिसमें प्रथम स्थान रोशनी सोलंकी एव द्वितीय स्थान किरमा सोलंकी रही। और छात्रों के लिए 100 मीटर दौड़ की गई जिसमें प्रथम स्थान सागर सोलंकी एव दितीय स्थान अंकुश गोयल ओर तृतीय स्थान पर अनिल नरगावे रहे।
इस अवसर पर डॉ महेश बाविस्कर, डॉ विक्रम जाधव, प्रो, संजय चौहान, प्रो. इरशाद मंसूरी, प्रो शिव बारचे, उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. राहुल सुर्यवंशी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!