खंडवाखरगोनबुरहानपुरमध्यप्रदेशमालवा-निमाड़मुख्य खबरे

खरगोन-बुरहानपुर; किसानों की बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा तीन लाख रूपये प्रति हेक्टेयर का दिया जाए

पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री अरूण यादव ने बुरहानपुर में तबाह हुए खेतों के निरीक्षण के बाद की सरकार से मांग

मजदूरों के तबाह हुए घरों का भी तत्काल दिया जाए मुआवजा

खरगोन-बुरहानपुर। पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री और भारत कृषक समाज के अध्यक्ष अरूण यादव ने प्राकृतिक आपदा से निमाड़ अंचल सहित प्रदेश के कई इलाकों में करोड़ों रूपये की लागत से खेतों में खड़ी हुई फसलों की बर्बादी पर गहरी चिंता व्यक्त की है। श्री यादव ने आज बुधवार सुबह बुरहानपुर जिले के लोनी, नाचनखेड़ा, नीमगांव, रायगांव, सारोला, हिंगना, अम्बाड़ा, देवरी सहित कई गॉवों में जाकर केले और अन्य फसलों की बर्बादी देखी । उन्होनें बर्बाद हुई केले की फसल का निरीक्षण कर प्रभावित किसानों से भी चर्चा की।
खेतों में बर्बादी का मंजर देखने के बाद अरूण यादव ने कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मण्डल के साथ बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल से भेंट कर किसानों को हरसंभव सहायता और मुआवजा राशि देने की मांग की। इस प्रतिनिधि मण्डल में पूर्व विधायक हमीद काजी, लोकसभा प्रत्याशी नरेन्द्र पटेल, बुरहानपुर शहर कांग्रेस अध्यक्ष रिंकू टाक, बुरहानपुर जिला कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष रामकिशन पटेल, कांग्रेस नेता अजय रघुवंशी, किशोर महाजन,, खकनार जपनद अध्यक्ष राकेश सोलंकी, इंद्रसेन देशमुख और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुआवजा व किसानों की बैंकों की वसूली भी स्थगित करे-
भारत कृषक समाज के अध्यक्ष अरूण यादव ने हवा, आंधी और बारिश से बर्बाद हुई फसलों का किसानों को 3 लाख रूपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा देने की शासन से मांग की है। उन्होने बुरहानपुर जिले में केले की फसल को बीमें की श्रेणी में रखकर उसका मुआवजा देने की मांग की है। श्री यादव ने किसानों के बिजली बिल और कर्ज माफ करने की मांग की है। साथ ही किसानों की बैंकों की वसूली को भी स्थगित रखने की मांग की है। श्री यादव ने प्रभावित फसलों का बिना भेदभाव के निष्पक्ष सर्वे कराने की मांग की है।

प्रभावित मजदूरों को तत्काल राहत राशि
श्री यादव ने बताया कि गांवों में मजदूरों के साथ ही किसानों के घर भी हवा आंधी में तबाह हो गये हैं। मजदूरों के आशियाने पूरी तरह से तबाह हुए है। मजदूरों के पास खाद्यान्न की व्यवस्था भी नहीं है। श्री यादव ने कहा कि ऐसे प्रभावित मजदूरों को तत्काल राहत राशि देकर उनके लिए खाद्यान्न की भी व्यवस्था की जाए। श्री यादव ने इस संदर्भ में मुख्यमंत्री को भी पत्र भेजकर प्रभावित किसानों को हर संभव सहायता और तत्काल मुआवजा राशि देने की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!