इंदौरचिकित्सा

विश्व गर्भनिरोधक दिवस पर वेबिनार

इंदौर, । – रावल फर्टिलिटी और रावल नेचुरल बर्थिंग ने संयुक्त रूप से विश्व गर्भनिरोधक दिवस के अवसर पर एक सफल वेबिनार का आयोजन किया। “गर्भनिरोधक के विभिन्न तरीके” नामक इस वेबिनार में प्रख्यात प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. निकिता रावल ने संबोधित किया।

इस कार्यक्रम में कई युवा, पुरुष और महिलाओं के साथ-साथ छात्र भी शामिल थे। डॉ. रावल ने गर्भनिरोधक के विभिन्न उपलब्ध तरीकों, उनकी प्रभावशीलता और परिवार नियोजन के संबंध में सूचित निर्णय लेने के महत्व के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान की।

प्रतिभागियों को वक्ता के साथ प्रश्न पूछने और चर्चा करने का अवसर मिला, जिससे विषय की गहरी समझ विकसित हुई। इस वेबिनार ने गर्भनिरोधक के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जिससे व्यक्तियों को अपने प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में सूचित विकल्प बनाने में सक्षम बनाया।
डॉ. निकिता रावल ने गर्भनिरोधक के बारे में खुलकर बातचीत और शिक्षा के महत्व पर जोर दिया, उन्होंने कहा, “ज्ञान ही शक्ति है। उपलब्ध विभिन्न गर्भनिरोधक विकल्पों को समझकर, व्यक्ति अपने प्रजनन स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं।”

डॉ. निकिता रावल ने जोर देकर कहा कि अधिक जनसंख्या भारत के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जो अब दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। उन्होंने इस मुद्दे को हल करने के लिए एक अधिक आक्रामक दृष्टिकोण की वकालत की, पुरुषों के लिए स्थायी बंध्याकरण विधियों के महत्व पर जोर दिया, जो अक्सर अनदेखा किया जाता है। डॉ. रावल ने महिलाओं के लिए कॉपर टी उपकरणों की प्रभावशीलता को बताते हुए गर्भनिरोधक के बारे में आम भ्रांतियों का भी खंडन किया।

डॉ. निकिता रावल व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने और प्रजनन स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनका मानना है कि सूचना और संसाधनों तक पहुंच व्यक्ति को स्वस्थ और पूर्ण जीवन जीने के लिए आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!