इंदौरधर्म-ज्योतिष

सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य पर केन्द्रित खुशहाली उत्सव आयोजित

मानसिक स्वास्थ्य को नया आयाम दे रही समान सोसायटी

इंदौर। लोग जितना ध्यान अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर देते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य पर नहीं देते। जब बेहतर मानसिक स्वास्थ्य हर इंसान की जरूरत और अधिकार है। इसी धारणा को जमीनी स्तर पर उतारने के लिए समान सोसायटी द्वारा इंदौर में खुशहाली कार्यक्रम के नाम से सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत 26 सितम्बर को इंदौर के हिन्दी साहित्य भवन में खुशहाली उत्सव आयोजित किया गया। इस में इंदौर की विभिन्न बस्तियों के करीब 200 लोग शामिल हुए।
उल्लेखनीय है कि लोग विभिन्न समस्याओं से ग्रस्त होते हैं, जिससे वे तनाव, चिन्ता, उदासी जैसी स्थिति से गुजरते है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के जरिये लोगों को मानसिक रूप से सशक्त बनाने का प्रयास किया जाता है, ताकि लोग अपनी समस्याओं के नकारात्मक प्रभावों को सामना करते हुए उनका हल तलाश कर सकें। क्योंकि चिन्ता, उदासी और तनाव की स्थिति में हम अपनी समस्याओं के समाधान के उपाय नहीं तलाश पाते है। इसके साथ ही आपस में समस्याओं की साझेदारी से भी हम बेहतर मानसिक स्थिति हासिल कर सकते है। अत: ‘साझेदारी से खुशहाली की ओर’ थीम पर आधारित आयोजित खुशहाली उत्सव में समुदाय के लोगों एवं बस्तियों में गठित खुशहाली क्लब के सदस्यों ने अपने अनुभव साझा किए।
खुशहाली उत्सव में इंदौर के मालवा मील और पालदा क्षेत्र में गठित सामुदायिक खुशहाली क्लब द्वारा विभिन्न स्टाल लगाए गए, जिनमें मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न विषयों पर पोस्टर्स प्रदर्शित किए गए और पजल्स पर केन्द्रित गतिविधियां संचालित की गई।
खुशहाली क्लब के जरिये मानसिक स्वास्थ्य को समुदाय की जरूरत एवं जनमुद्दे के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया गया, जिससे समुदाय को महसूस हुआ कि बेहतर मानसिक स्वास्थ्य उनकी जरूरत और अधिकार है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!