इंदौरचिकित्सामध्यप्रदेश

जंक फूड जैसे की मैगी , पास्ता, पिज्जा , बर्गर , चिप्स , कुरकुरे , पैक्ड फूड आदि एनीमिया पैदा करने का मुख्य कारण है

इंदौर।नेशनल न्यूट्रीशन मंथ के तहत क्रिएट स्टोरीज एनजीओ द्वारा पोषण के जरिए एनीमिया यानी रक्त की कमी कैसे दूर करे ? विषय पर भागीरथजी शासकीय महाविद्यालय में परिचर्चा आयोजित की गई जिसमे आईएपीईएन इंदौर इकाई की सेक्रेटरी एवं आहार विशेषज्ञ डॉ प्रीति शुक्ला ने चर्चा की साथ ही संतुलित आहार की प्रदर्शनी लगाई गई।

डॉ प्रीति शुक्ला ने बताया की एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी । यह समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है । हमारे देश में हर तीन में से एक महिला एनीमिया की शिकार है ।

आयरन की कमी 60 परसेंट कारण है एनीमिया का । खाना खाने के बाद कई लोग चाय या काफी पीते है जो की बहुत गलत है क्यूंकि इससे जो भी आयरन खाने में लोग लेते है उसका एब्सॉर्प्शन प्रॉपर नहीं हो पाता इसलिए चाय या कॉफ़ी खाने के बाद न लें ।

भारतीय लेटेस्ट आंकड़ो की बात करें तो पांच साल से कम 67 परसेंट बच्चे , 15 साल से कम लड़कियों में 46 परसेंट और 63 परसेंट ओवरआल महिलाओं में एनीमिया पाया गया , जो की पहले के मुकाबले काफी बढ़ा है एवं यह एक चिंतनीय विषय है ।

जंक फूड जैसे की मैगी , पास्ता, पिज्जा , बर्गर , चिप्स , कुरकुरे , पैक्ड फूड आदि एनीमिया पैदा करने का मुख्य कारण है। सही आहार होने से एनीमिया से बच सकते हैं। सही हीमोग्लोबिन से एकेडमिक परफॉर्मेंस बढ़ता है ।

प्रेगनेंसी में एनीमिया होने से , होने वाले बच्चे के मानसिक या शारीरिक विकार उत्पन्न हो सकते है , इसलिए इसका ध्यान रखें ।

महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स-

ब्रेकफास्ट करना कभी भी ना भूलें, दिन की शुरुआत प्रोटीन, और फाइबर से भरपूर चीजों से करें इससे आपकी शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी ।

ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन की की होती है और महिलाओं को अपने खाने में पौष्टिक चीजों को जोड़ना चाहिए ।

पानी शरीर की गंदगी को तो दूर करता ही है साथ ही हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है शरीर की कई सारी समस्याओं का हल पानी है अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी कम से कम ढाई लीटर पानी रोज़ पियें ।

अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करें , लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको कई समस्याएं हो सकती है ।

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगी और ऊर्जा से भरपूर भी ।

जिन्हे खून की कमी है उनमें–

*एकाग्रता की कमी ।

*आलस ।

*किसी भी गतिविधियों में रुचि की कमी ।

*बाल और नाखून कमजोर होना ।

*किशोरी बालिकाओं में मासिक धर्म की अनियमितता ।

बचने के लिए क्या करें–

*संतुलित आहार लें ।

*आयरन युक्त भोजन पदार्थ लें जैसे दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां , सूरजने की फली, आनर, खजूर आदि ।

*प्रोटीन युक्त आहार लें ।

*विटामिन सी – प्रोटीन और आयरन को जोड़ने का काम करता है ।

*लोहे के बर्तन में खाना पकाएं ।

*छोटे बच्चो के पेट में क्रमी हो जाती है जिससे एनीमिया होता है अतः उनको समय समय पर डिवार्मिंग करना चाहिए ।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!