इंदौरखेल जगत

कंस्ट्रक्शन की अत्याधुनिक तकनीकों पर बात करने जुटे देश के बड़े दिग्गज ,ग्वालियर का क्रिकेट स्टेडियम बनाने वाले विनोद हासानंदानी का भी हुआ सम्मान

क्रिकेट स्टेडियम किसी भी सामान्य संरचना से अलग तरीके से बनाया जाता है

इंदौर ।मध्य भारत के सबसे बड़े ‘अर्थकॉन एक्सपो इंदौर 2024’ की शुरुआत हुई। इस एक्सपो में देश के खरीद कई ख्यात बिल्डर और बड़े कॉन्ट्रैक्टर आए हैं जिन्होने देश की कई ऐतिहासिक संरचनाओं को तैयार किया है । क्सपो में घंटे का काम मिनट में करने वाली अत्याधुनिक मशीनों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान ग्वालियर का क्रिकेट स्टेडियम बनाने वाले श्री विनोद हासानंदानी को अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।
प्रदर्शनी के आयोजन आयुष मेहता ने बताया कि लाभ गंगा परिसर में आयोजित एक्सपो की शुरुआत बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट श्री आनंद जे गुप्ता, सेक्रेटरी श्री ओम प्रकाश विजयवर्गीय, एसोसिएशन के स्टेट चेयरमैन श्री अरूण जैन और श्री विनोद हासानंदानी ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इस एक्सपो में देश के बड़े टॉप कंस्ट्रक्टर शामिल हुए और उन्होंने निर्माण की अत्याधुनिक तकनीकों पर चर्चा की। यहां पीथमपुर में बने पहले इलेक्ट्रिक व्हील लोडर को भी देखा जा सकता है, जो भारत का पहला इलेक्ट्रिक व्हील लोडर है। इस आयोजन में हाईवे इंफ्रा के श्री अरुण अग्रवाल जी का विशेष सहयोग है।
‘अर्थकॉन एक्सपो इंदौर 2024’ में देश और दुनिया से 130 से ज्यादा प्रदर्शक अत्याधुनिक उपकरण और मशीनरी लेकर आए हैं, जिनका प्रदर्शन किया जा रहा है। इस एक्सपो में ऐसी मशीन देखने को मिल रही है, जो घंटों का काम मिनटों में कर देती है। इस एक्सपो में उत्खननकर्ता, बुलडोजर, लोडर, क्रेन, बैकहो लोडर, डंप ट्रक, ड्रिलिंग रिग, क्रशिंग और स्क्रीनिंग प्लांट, ईंट बनाने वाली मशीनें, ब्लॉक बनाने वाली मशीनें, सड़क बनाने वाली मशीनरी, बिल्डिंग बनाने वाली मशीनरी, खनन मशीनरी और अर्थमूविंग स्पेयर पार्ट्स शामिल हैं। आज ही एक पैनल डिस्कशन भी एमएसएमई, टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट और लीगल एक्सपर्ट के साथ किया गया। इसके साथ ही आदर्श रोड, ब्रिज, कैनाल, गवर्नमेंट बिल्डिंग बनाने वाले शहर के टॉप कॉन्ट्रेक्टर्स को भी अलग-अलग कैटेगरी में भी अवॉर्ड दिए गए।
प्रदर्शनी के आयोजक श्री आयुष मेहता ने बताया कि अर्थकॉन एक्सपो निर्माताओं और खरीदारों के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और पूरे भारत के नए बाजार तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक आदर्श मंच साबित हो रहा है। मेहता के अनुसार, इंदौर में इसका आयोजन तीसरी बार किया जा रहा है। इंदौर के लिए ये इसलिए भी खास है कि ये एक स्मार्ट सिटी है और यहां भी काफी तेजी से विकास के काम चल रहे हैं। ऐसे में ये अत्याधुनिक तकनीकों के बारें में जानना फायदेमंद होगा। इस आयोजन में हाईवे इंफ्रा के श्री अरुण अग्रवाल जी का विशेष सहयोग है।
श्री विनोद हासानंदानी ने बताया कि आज के समय में हर कांट्रेक्टर और बिल्डर के लिए नई-नई तकनीकों की मशीनों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। उन्होंने ग्वालियर में बड़े देश के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को तैयार करने के दौरान आई चुनौतियों और उनसे निपटने में नई तकनीकों के इस्तेमाल के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि क्रिकेट स्टेडियम किसी भी सामान्य संरचना से अलग तरीके से बनाया जाता है, इसलिए इसे बनाने में कई चुनौतियां सामने आती है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!