इंदौरवीडियो न्यूज़

एमएसपी को लागू करने लेकर जिला कांग्रेस ने किसानों के साथ किया प्रदर्शन

किसानों एवं खेत मजदूर को पेंशन एवं कर्ज माफ किया जाए

इंदौर ~*इंदौर जिला कांग्रेस अध्यक्ष सदाशिव यादव ne बताया कि मध्य प्रदेश में किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य देने, एमएसपी को लागू करने के लिए जिला कांग्रेस ने इंदौर छावनी अनाज मंडी में किसानों के साथ प्रदर्शन किया और सोई हुई भाजपा सरकार को जगाया।

*यादव* ने कहा की गेहूं के समर्थन मूल्य (एम एस पी) भाजपा ने अपने संकल्प वचन पत्र में चुनाव के समय किसानों से वादा किया था कि हम गेहूं में 2700 रुपए एमएसपी एवं धान पर 3100 रुपए देंगे। लेकिन सरकारी आदेश द्वारा मात्र 2275 रुपए देने का आदेश दिया है ।जो किसानों के साथ छल है।
यादव ने मांग की हे की समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा शीघ्र ही गेहूं खरीदना चालू करना चाहिए। क्योंकि विगत 15 सै 20 दिनों से किसानों का गेहूं निकलना चालू हो गया है। किसानों को शादी विवाह और कर्ज भरने वह अन्य खर्चो के लिए पैसों की जरूरत पड़ रही है। मंडी में अपना माल मजबूरी में लाना पड़ रहा है। और व्यापारी और मंडी के अधिकारियों की मिली भगत के चलते उसे केवल 1800 ₹ से 2000 में अच्छा माल देना पड़ रहा है।।
यादव ने कहा की एमएसपी को लेकर दिल्ली में किसानों द्वारा आंदोलन करने पर उनके साथ केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा एक आतंकवादी जैसा व्यवहार किया जा रहा है।जो बहुत ही निंदनीय है हम सरकार का विरोध करते हैं।
एम एस पी को कानून को गारंटी बनाया जाए, गारंटी के साथ ही किसानों के कल्याण के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशो को लागू किया जाए,किसानों एवं खेत मजदूर को पेंशन एवं कर्ज माफ किया जाए,भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 को लागू किया जाए, एवं पिछले आंदोलन में किसान मारे गए उनके परिवार को मुआवजा मिले इसकी कांग्रेस पार्टी मांग करती है।।।
धरना प्रदर्शन का संचालन कमल नागर ने किया एवं आभार जितेंद्र यादव ने माना।।।
धरना प्रदर्शन में संबोधन मुख्य रूप से मोती सिंह पटेल,राधेश्याम पटेल, केदार सिरोही,दौलत पटेल, कैलाश पांडे,सुरेश चौधरी, कृपाराम सोलंकी , जीतू ठाकुर, अरविंद बागड़ी, आदि ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!