बड़वानी

6 मार्च को बडवानी के जूनाझिरा भौंगर्या में शामिल होंगे सीएम शिवराज

बड़वानी से पीयूष पंडित की रिपोर्ट।
जिले में भौंगर्या पर्व की शुरुआत हो गई है। आदिवासी समाज में भोंगर्या हाट बाजार को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। इसी बीच जिले के भोंगर्या हाट में सीएम शिवराजसिंह के आने की खबर मिली है। बीते वर्ष की तरह इस बार भी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जिले में भौंगर्या हाट में शामिल होंगे। क्षेत्रीय विधायक व प्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल के निवेदन पर मुख्यमंत्री चौहान 6 मार्च को ग्राम जूनाझिरा में लगने वाले अंतिम भौंगर्या हाट में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के दौरे का कार्यक्रम लगभग तय होते ही प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई है। गुरुवार को कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग, एसपी दीपक कुमार शुक्ला, अपर कलेक्टर रेखा राठौर, एसडीएम घनश्याम धनगर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। वहीं काजल माता गांव के भौंगर्या हाट में जिपं अध्यक्ष बलवंतसिंह पटेल नाचे। इनके साथ जपं अध्यक्ष पप्पू पटेल, जपं उपाध्यक्ष भूपेंद्र गोयल, करण पटेल, युमो उपाध्यक्ष वासू पारगीर, ओंकार सोलंकी, जपं सदस्य बिहारी मौजूद थे। इस दौरान जिपं अध्यक्ष ने पूरे भौंगर्या हाट का जायजा लिया। वहीं खरगोन-बड़वानी सांसद गजेंद्र पटेल पाटी भौंगर्या में पहुंचे।

बता दें कि होलिका दहन के सप्ताहभर पूर्व जिले में सात दिन तक 40 से अधिक स्थानों पर हाट बाजारों को भौंगर्या हाट के रुप में मनाया जाता है। ग्रामीणजन अपनी पारंपरिक वेशभूषा में तैयार होकर इसमें शामिल होते हैं और खुशियां व उल्लास मनाते है। साथ ही आदिवासी अंचल के लोग जाकर होली के त्योहार के मद्देनजर अपने परिवार के सदस्यों एवं बच्चों के लिए सामान खरीदते है। साथ ही ढोल-मांदल की थाप पर नृत्य कर गुलाल उड़ाते है।

गत वर्ष पाटी आए थे मुख्यमंत्री
बता दें कि गत वर्ष भौंगर्या हाट के दौरान बड़वानी विधानसभा के आदिवासी बाहुल पाटी तहसील मुख्यालय पर मुख्यमंत्री शिवराज अपनी पत्नी के साथ पहुंचे थे। वहीं इस बार भी भौंगर्या की शुरूआत के पूर्व ही मुख्यमंत्री के जिले के भौंगर्या में आने की संभावनाए तय थी। इसको लेकर दो दिन पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों ने दो-तीन ग्रामों का दौरा कर जगह का निरीक्षण किया था। वहीं प्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रेेमसिंह पटेल के निवेदन पर आखिर इस बार भी होलिका दहन के पूर्व लगने वाले अंतिम भौंगर्या में मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इसको लेकर प्रशासन ने मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियां शुरू कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!